लौंग तेल के फायदे और नुकसान – Clove Oil (Laung ka Tel) Benefits and Side Effects in Hindi


नमस्कार दोस्तो,
स्वागत है आपका मेडिकल जानकारी में आज में आपको जानकारी देने वाला हू लौंग तेल [Clove Oil] के बारे में जिसके बारे में आपको सिर्फ यही पता होगा की दांत दर्द कीड़े आदि के लिए उपयोगी लेकिन नही इसका उपयोग काही रोगो के लिए असरकरक है जो में आपको इस लेख में बताने वाला हू इस लेख में जो उपयोग में आपको बताने वाला हू वो बहुत ज्यादा जरूरी है ओर आपको पता भी होना चाइए ,दोस्तो अगर आप विडियो के जरिये जानकारी चाहते है तो आप हमारे यूट्यूब चैनलमेडिकल जानकारी में जाकर देख सकते है आए जानते है लौंग तेल [Clove Oil] के कमाल के फायदे क्या है !


लौंग के बारे में सामान्य जानकारी [General information about cloves]- 

लौंग का एक सदाबाहर पेड़ होता है जिसके आपको फूल ओर कली मिलती है ओर यही लौंग होता है जो आयुर्वेद में काही सालो से उपयोग किया जा रहा है काही रोगो में, लौंग तेल एक एंटीमाइक्रोबियल, एंटिफंगल,एंटीसेप्टिक,एंटीवायरल,कामोद्दीपक और उत्तेजक आदि गुण पाये जाते है ओर इसमे काही प्रकार खनिज भी होते है जो शरीर के लिए बेहद उपयोगी होती है सामान्य लोग इसे दांत दर्द के लिए ही उपयोग में लाते हैओर आपको ये तेल ओर सभूत दोनों ही रूप में मिल जाता जाता  है ओर घर इसको कही रूप में उपयोग किया जाता है चाय,मसाले,खाने आदि में !
             

clove oil benefits

लौंग तेल के सबसे अच्छे फायदे [Best benefits of clove oil]-

                        आए जानते है इसके कुछ उपयोगी ओर चमत्कारी फायदे के बारे में –

  • दांतों के दर्द के लिए [For toothache] इसके तेल को हल्के रुई में लेकर दांत में राके तो दंत दर्द,दाँतो की कीड़े आदि इन्फ़ैकशन में राहत मिलती है !
  • मांसपेशियों के दर्द व शरीर के लिए [For muscle aches and body] हल्के गुनगुना करके शरीर में मसाज करने से दर्द आदि से राहत मिलती है !
  • पाचन तंत्र के मजबूत करता है [Strengthens the digestive system] – पेट के रोग जैसे-अपच,दर्द,गेस,पेट फूलना,दस्त,सूजन आदि रोगो में पेट के बाहर से या पनि में 2-3 बूंद लेने से रहता होती है !
  • श्वास, खांसी, दमा में उपयोगी [Useful in breathing, cough, asthma] –लौंग के तेल में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो कि श्वसन नली से कफ को साफ करने में मदद करते हैं। जिससे सांस की अन्य समस्याओं के इलाज होता है !
  • माइग्रन,सिर दर्द,तनाव,सूजन के लिए [For migraine, headache, tension, inflammation]  –सिर में मलिस करने ओर इसकी खुसबु से तनाव जैसे रोगो से मुक्ति होती है !
  • प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत के लिए [To strengthen the immune system] – लौंग के तेल में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो आपके शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर करते हैं। साथ ही इसके एंटीवायरल गुणों के कारण प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में मदद मिली है !
  • संक्रमण से बचाता है [Prevents infection] –लौंग के तेल में यूजेनॉल नामक एक केमिकल होता है,यह दर्द को कम करने और संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकता है।
  • मधुमेह को कम करने के लिए [To reduce diabetes] लौंग के तेल में एंटीऑक्सीडेंट गुण और सोडियम नाइट्रोप्रुसाइड पाए जाते हैं, जो रक्त में मौजूद शुगर को कंट्रोल करने में सहायक हो सकते हैं अगर रोग 1 लॉन्गका उपयोग किया जाए या लौंग की तेल की 1-2 बूंद पनि में पिये शुगर सामान्य रहता है !
  • उल्टी मितली रोकने में उपयोगी [Useful in preventing vomiting] –  इसका उपयोग गर्भवती महिलाओं द्वारा मॉर्निंग सिकनेस और असहजता को कम करने के लिए किया जा सकता है ओर यात्रा के इसकी खुसबु से उल्टी,मितली आदि नही होते है 
  • यौन उतेजना के रोगो को सही करता है [Treats diseases of sexual arousal]लौंग के तेल को लिंग पे लाग्ने या मलीज़ करने से या खाने से यौन समस्या जैसे – स्व्पन दोष,लिंग का तनाव,आदि दूर होती है !
  • रक्त को शुद्ध करने के लिए [To purify the blood] लौंग का तेल एंटीमाइक्रोबियल गुण है, जो रक्त में माैजूद टॉक्सिन पदार्थ को बाहर कर रक्त को साफ करता है !
  • आंखों के इलाज के लिए [For the treatment of eyes] –लौंग में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो कम समय में दर्द और सूजन ओर आंखो लाल होना,आदि इसके तेल की कुछ बूंदों को कॉटन में डालकर आंख की संक्रमित जगह पर लगाने से जल्द आराम मिल सकता है !
  • हैजा जैसे कही बीमारी के लिए [For a disease like cholera]– दूषित पानी या भोजन का सेवन करने की वजहसे कहीरोग होते   होते   है लौंग के तेल में माैजूद एंटीबैक्टीरियल गुण हैजा के संक्रमण को फैलाने वाले वायरस को खत्म करने में कारगर हैं लौंग के तेल की 2-3 बूंदें पानी में मिलाकर पीने सेकही रोगो में फाइदा हो सकता है
    clove oil  use

  • चेहरे पर कील मुहाँसे के लिए [For pimples on the face] – लौंग का तेल एंटीबैक्टीरियल, एंटीमाइक्रोबियल और एंटी-फंगल गुण होते है जो कील मुहनसों को सही करने के लिए,चेहरे के गड़े,पोरेस को कम करने के लिए कारगर है इसको आप अपने क्रीम में मिलकर फ़ेस पर लगा या ऐसे ही मुहांसों पर लगया !
  • दाग धब्बों को हटाने के लिए [To remove stains]तेल इस्तेमाल करने से त्वचा पर दाग-धब्बों को कम किया जा सकता है लेकिन डॉक्टर की जांच में उपयोग करे रोग पानी में 2-3 बूंद मिलकर फ़ेस डोए या फिर रुई से लगाया !
  • बालो के लिए उपयोगी [Useful for hair]बालो के जड़ने ,सफ़ेद होने,लंबे करने के लिए,या बालो की चमक, तेल बालों को स्मूथ करने आदि समस्या के लिए उपयोगी है अपने तेल आदि में लॉन्ग का तेल मिलर लगाए !

लौंग तेल के कुछ नुकसान व दुष्प्रभाव [Side effects of clove oil]-

दोस्तो जैसे हर दवाई के फायदे होते है वैसे ही नुकसान भी देखे जा सकते है अगर आप किसी भी चीज़ का सही परयोग न करे तो नुकसान मिल सकते है लॉन्ग तेल के  भी कुछ सामान्य नुकसान हो सकते है  जो इस प्र्कर है
  • एलर्जि – कभी कभी किसी का शरीर में कुछ रिएक्शन  है अगर ये नुकसान हो तो डॉक्टर से मिले !
  • ब्लड शुगर कम हो जाना – अधिक मात्र में सेवन से शुगर कम होने का खतरा हो सकता है 
  • बच्चो में सावधानी से उपयोग करे !
  • अगर इसको खाने के लिए उपयोग कर रहे हो तो डॉक्टर से जानकारी जरूर ले !
  • जादा सेवन न करे 

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Medical Jankari
%d bloggers like this: