Azithromycin, Paracetamol, Doxycycline, ivermectin ,Multivitamin, Vitamin C with Zine ये दवाई क्यों Use हो रही है ? Corona में !

नमस्कार दोस्तों,
आज की इस लेख में आपको जानकारी देने वाला हु कुछ मेडिसिन के  बारे में जो डॉक्टर लोगो को दे रहे है अगर उनको बुखार,खांसी,जुकाम या शरीर में दर्द या कहे तो कोरोना के लक्षण देख रहे है तो उनको ये दवाई दी जा रहे है जिसमे है azithromycin ,paracetamol ,Doxycycline ,Ivermectin  ,और साथ में vitamin c या multivitamin  तो आगे जानेंगे की क्या है इस दवाई में  खास जो इन ही दी जा रही है तो बने रहे ब्लॉग में अगर आप जानकारी वीडियो में देखना चाहते है तो हमारे यूट्यूब चैनलमेडिकल जानकारी में देख सकते है !
 
 
 
 
 

1. Azithromycin 250/500mg-  

Azithromycin एक एंटीबायोटिक दवा है एजिथ्रोमाइसिन डॉक्टर के लिखे गए पर्चे पर मिलने वाली दवा है। यह दवाई टैबलेट में मिलती है। यह दवाई खासतौर से कान में संक्रमण, टॉन्सिल, निमोनिया के उपचार के लिए इस्तेमाल की जाती है जिसका उपयोग कई जीवाणु संक्रमणों के उपचार के लिए किया जाता है !
ये दवाई माइकोप्लाजा,क्लैमाइडिया,साल्मोनेल,आदि बक्ट्रियल इंफेक्टिव को दूर करने के लिए उपयोग है और स्ट्रेप थ्रोट, निमोनिया, ट्रैवेलर्स दस्त और कुछ अन्य आंतों के संक्रमण,गले में इन्फेक्शन,टॉन्सिल,खांसी,गले में दर्द,जुकाम,आदि  शामिल हैं। अन्य दवाओं के साथ, इसका उपयोग मलेरिया के लिए भी किया जा सकता है। 
 इसके कुछ दुष्प्रभाव सामान्य दुष्प्रभावों में मतली, उल्टी, पेट खराब और दस्त शामिल हैं !
 
 
Azithromycin 250/500mg  video –

 

 
 

2.Paracetamol 500/650mg-

एक दर्द निवारक दवा के रूप में प्रयोग की जाती है। यह मुख्य रूप से तीव्र दर्द का इलाज करने के लिए उपयोग की जाती है। तीव्र दर्द की स्थितियों में पीठ दर्द, सिरदर्द, आर्थराइटिस और दांत दर्द आदि शामिल हैं। इस टेबलेट के कुछ साइड इफेक्ट्स हो सकते है -मत्तली और उल्टी,एलर्जिक स्किन रिएक्शन ,गैस्ट्रिक / मुंह अल्सर,थकान ,एनीमिया  !
 
 

3.Doxycycline 100mg Capsules-

Doxycycline एक एंटीबायोटिक है। इसका उपयोग छाती में संक्रमण, त्वचा में संक्रमण, रोज़ा, दंत संक्रमण और यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई) जैसे संक्रमणों के साथ-साथ कई अन्य दुर्लभ संक्रमणों के इलाज के लिए किया जाता है। यदि आप विदेश यात्रा कर रहे हैं तो इसका उपयोग मलेरिया को रोकने के लिए भी किया जा सकता है। ये टेट्रासाइक्लिन ड्रग  है जो कही जीवाणु को एक साथ ख़तम कर सकता है ! इसके दुष्प्रभाव हो सकते है -Diarrhe,Difficulty swallowing,Drug rash.,Esophageal ulcer,Esophagitis,Facial redness,Headache,Hives. !
 
 
Doxycycline 100mg Capsules video –

 

 
 

4 .Ivermectin 12 mg –

Ivermectin antiparaside ड्रग है जो कोरोना बैक्ट्रिया को ख़तम करने में उपयोगी है Ivermectin एक दवा है जिसका उपयोग कई प्रकार के परजीवी संक्रमणों के इलाज के लिए किया जाता है। मनुष्यों में, इसमें सिर की जूँ, खुजली, नदी का अंधापन, स्ट्रांग्लोइडियासिस, ट्राइक्यूरियासिस, एस्कारियासिस और लसीका फाइलेरिया शामिल हैं। पशु चिकित्सा में, यह अन्य संकेतों के बीच, हार्टवॉर्म और एकारैसिस को रोकने और इलाज के लिए उपयोग किया जाता है। इसके कुछ दुष्प्रभव -उनमें त्वचा पर लाल चकत्ते, मतली, उल्टी, दस्त, पेट में दर्द, चेहरे या अंगों में सूजन, न्यूरोलॉजिकल प्रतिकूल घटनाएं (चक्कर आना, दौरे, भ्रम), रक्तचाप में अचानक गिरावट, गंभीर त्वचा लाल चकत्ते शामिल हैं।
 
Ivermectin 12 mg video –

 

 

 
 

5 .Multivitamin, Vitamin C with Zine –

Multivitamin, Vitamin C with Zine बॉडी की इम्यूनिटी को बढ़ाते है और वायरस से लड़ने में हमरे सरीर की मदद करते है तभी अपने देखा होगा की सभी को यह कहा जा रहा है इम्युनिटी बड़ाई और कही विटामिन्स की दवाई दी जा रहे है क्या विटामिन c  का उपयोग करवाया जा रहा है मल्टीविटामिन का बहुत अक्षम रोल होता है  क्युकी इसमें कही विटामिन,मिनरल,जैसे -ज़िंक,कैल्शियम,कॉपर,विटामिन ए ,डी ,बी 12 ,बी6  आदि सब इनमे होते है !
 
 
 
Multivitamin, Vitamin C with Zine  video –

 

 

नोट – हम आपको किसी भी दवाई को लेने को नही कहते है आप अगर दवाई ले तो अपने नजदीक डॉक्टर/फ़ार्मासिस्ट से संपर्क जरूर करे इस साइट पर आपको कही प्रकार की दवाई,बीमारी की जानकारी देखने को मिलेगे में एक फ़ार्मा सिस्ट हू ओर मेरा काम आपको जानकारी देने है तो आप कभी दवाई अपने मर्जी से न ओर अगर आप अपने मर्जी से दवाई लेते है ओर आपको नुकसान होता है तो  इसमे हमारी कोई जीमेदारी नही होगी ! 
                    धन्यवाद !

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Medical Jankari
%d bloggers like this: